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Healthy lifestyle- स्वस्थ जीवनशैली

         Healthy lifestyle(स्वस्थ जीवनशैली

प्यारे दोस्तों , आइए जानते हैं कि  एक स्वस्थ जीवनशैली(Healthy lifestyle) कैसी होती है ?

परिचय (Introduction)

अच्छा आहार  , नियमित व्यायाम  , तथा पर्याप्त नींद  ही एक स्वस्थ जीवन की पहचान है | अच्छी जीवनशैली को अपनाकर हम ऊर्जावान तथा स्वस्थ तो रहते ही हैं साथ ही कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से भी बचाव हो सकता  है | कहते हैं न कि सेहत ही संपत्ति है , बिल्कुल सच बात है | जब हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा तभी हम अपनी और दूसरों की जिंदगी में कुछ बदलाव कर सकते हैं | इसलिए हमें स्वस्थ रहने के लिए अच्छा भोजन करना जरुरी है| इसलिए हमें संतुलित आहार लेना चाहिए  , खूब पानी पीना चाहिए और नियमित योग करना चाहिए|

संतुलित आहार (Balance Diet) एक प्रकार का स्वस्थ आहार ,जिसके अंतर्गत हरी सब्जियां ,फल ,  कम वसा वाले  उत्पाद ,शुद्ध अनाज , नट्स ,दूध , मांस , अंडा आदि पदार्थ शामिल हैं |  हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इनका प्रयोग करना जरुरी है | इन पदार्थों में सभी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन , कार्बोहाइड्रेट ,वसा , विटामिन तथा खनिज लवण एवं न्यूक्लिक अम्ल जैसे -DNA ,RNA और जल प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं |

balance diet

 

कहते हैं कि “जैसा आहार वैसा विचार” अर्थात  हम जैसा भोजन करते हैं वैसे ही हमारी मानसिकता विकसित होती है| इसलिए हमें शुद्ध तथा शाकाहारी भोजन करना चाहिए | स्वस्थ आहार के सेवन से हमारे रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है|स्वस्थ आहार

 

संतुलित आहार के लेने  से हमारे  दिमाग की भी वृद्धि  होती है | हमारे शारीरिक तथा मानसिक विकास के लिए संतुलित आहार लेना बहुत आवश्यक है |

स्वस्थ जीवनशैली के लिए जरुरी आदतें (Important habits for stay healthy lifestyle)

आइये जानते हैं कि हमें स्वस्थ रहने के लिए किन -किन आदतों को अपनाना आवश्यक है ?

. नियमित व्यायाम(Daily exercise) – नियमित योग तथा व्यायाम करने से हम स्वस्थ रहते हैं |अतः  हमें प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए ,सुबह जल्दी उठें और नियमित रूप से योग और प्राणायाम करें | 

yoga and fitness

२. कचरा खाने से बचें (Avoid junk food) – आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग बाहर के बने खाने को ज्यादा पसंद करते हैं | अधिक वसायुक्त भोजन करने से हमारा मोटापा बढ़ता है | साथ ही हमें कई गंभीर बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है | अपने स्वास्थ्य को महत्त्व दें , अपने लिए घर पर ही खाना बनायें |अधिक तैलीय  तथा मसालेदार खाने से परहेज करें | 

३. शुद्ध आहार (vegan food) हमें  अपना आहार हमेशा सात्विक रखना चाहिए , भोजन में दूध, पनीर ,दाल ,फल तथा हरी सब्जियां शामिल करें | मांस का सेवन न करें , मांसाहारी भोजन खाने से हमारे शरीर में नकारात्मकता बढ़ती है | प्रकृति ने मनुष्य के लिए अनेको विकल्प दिए हैं ,इसलिए जितना हो सके सात्विक बनें और दूसरे लोगों को भी प्रेरित करें | 

४.स्वस्थ दिनचर्या  (healthy daily routine)

स्वस्थ जीवनशैली के लिए आवश्यक है स्वस्थ दिनचर्या का पालन | सही समय पर जागें , समय पर अपना खाना खाएँ ,रोज व्यायाम करें और अच्छी नींद लें | शरीर में पानी की मात्रा को कम न होने दें | प्रतिदिन लगभग १०  से १५  गिलास पानी पियें |

५. तनाव से दूर रहें (Avoid stress) –आजकल लोग मानसिक रोगों से ज्यादा पीड़ित हैं| जरुरत से ज्यादा सोचना या किसी भी चीज के लिए ज्यादा चिंता करने से हम तनावग्रस्त हो जाते हैं | अपने आप को तनाव से दूर रखें | ज्यादा सोचने से बचें ,तनाव लेने से हमारी मानसिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है |तनाव से हमें  कई मानसिक रोगों  का  सामना करना पड़ सकता है , जैसे – उच्च रक्त चाप(high blood pressure) ,सिर  दर्द(migraine) आदि |

६. धूम्रपान तथा कॉफी के सेवन से बचें (Avoid smoking and coffee)- धूम्रपान करने से हमारे शरीर में कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं |तम्बाकू तथा अन्य मादक पदार्थों में ऐसीटोन , निकोटिन नामक  हानिकारक पदार्थ होते हैं  ये पदार्थ  हमारे  पर बुरा असर डालते हैं |  धूम्रपान से श्वास संबंधी कई बीमारियां होती हैं जैसे –” फेफड़ों का कैंसर “, “अस्थमा” ,”निमोनिया” ,”हार्ट अटैक” का खतरा तथा प्रजनन संबंधी भी कई बीमारियां होती हैं | कॉफी में मौजूद  कैफीन  भी हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है | मादक द्रव्यों के कारण इन चीजों के सेवन से हमारा मूड स्विंग होता है ,जिससे थोड़े समय के लिए तो हम उत्तेजित रहते हैं लेकिन धीरे -धीरे थकान महसूस करने लगते हैं और हमें इन चीजों की लत लग जाती है | 

स्वस्थ जीवनशैली का हमारे जीवन में महत्त्व एवं लाभ(Importance of healthy lifestyle and benefits)

  स्वस्थ जीवनशैली को अपनाना अत्यंत आवश्यक है | हमें अपनी दैनिक दिनचर्या में सुधार करना चाहिए | प्रतिदिन सही समय पर जागना, सही समय पर स्वस्थ  भोजन करना सही मात्रा में पानी पीना और अच्छी नींद लेना ये सब बातों का हमें विशेष ध्यान रखना चाहिए | समय के पाबंद बनें , एक स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करें और काम की व्यस्तता में अपना ख्याल रखना न भूलें | स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर ही हम एक स्वस्थ समाज की कल्पना और रचना कर सकते हैं ,लेकिन उसके लिए पहले खुद आपको अपने स्वास्थ्य के लिए गंभीर होने की आवश्यकता है | 

अब जानते हैं कुछ स्वस्थ जीवनशैली के लाभों के बारे में –

१.सकारात्मकता-   एक स्वस्थ व्यक्ति ही शारीरिक और मानसिक रूप से सही हो सकता है | अच्छे भोजन से हमें भरपूर ऊर्जा तो मिलती ही है बल्कि  हमें सकारात्मक ऊर्जा भी मिलती है | सुबह जल्दी उठने से हमारे समय की बचत होने के साथ साथ हमारा दिमाग भी ताजा महसूस करता है |इसलिए स्वस्थ रहें ,मस्त रहें |

२.ऊर्जावन तथा तनावमुक्त जीवन-  स्वस्थ जीवनशैली से हम ऊर्जावान रहते हैं तथा कई मानसिक विकारों से भी दूर रहते हैं | नियमित व्यायाम कीजिये | आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सभी जल्दी तनावग्रस्त हो जाते हैं जिससे कई रोगों के शिकार हो जाते हैं | इसलिए जरुरी है संतुलित आहार लें ,खाने में हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करें ,फल खायें ,और शरीर में पानी की कमी न होने दें| तनावमुक्त रहने के लिए रोज योग करें और सकारात्मक माहौल बनाये रखें |

  स्वस्थ जीवनशैली के कुछ उपाय (Tips)

१. खूब पानी पियें- दिन में लगभग १० से १५ गिलास |

२नाश्ता न छोड़ें – काम की व्यस्तता में कभी भी नाश्ता न करने की गलती न करें | कुछ न कुछ जरूर खाएँ, कचरा खाने(junk food ) के अलावा |

3. खाने से आधा घंटे पहले या फिर आधा घंटे बाद ही पानी पियें –कई लोग खाने के साथ उतनी ही मात्रा में पानी भी पीते  रहते हैं ,जो की सही तरीका नहीं है | खाने के साथ पानी पीते रहने से हमारा पाचन ख़राब होता है |

४.रात को गरिष्ठ भोजन न करें – रात को हमेशा कम  ही खाना चाहिए |  भारी भोजन न करें ,रात को सोने से दो घंटे पहले भोजन कर लें ,जितना सम्भव हो सके कम खाएं और वज्रासन में बैठ जाएँ इससे भोजन को पाचन होने में मदद मिलती है|  खट्टे पदार्थों का रात को सेवन न करें | सोने से पहले एक सेब आप खा सकते हैं इससे नींद अच्छी आती है | सोने से कुछ देर पहले लगभग आधा घंटे पहले पानी पियें |

५.अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और समय के साथ चलते रहें –    अपने शरीर का ध्यान रखना बहुत जरूरी है | सेहतमंद खाना खाएं ,रोज दूध पियें ,शरीर में पोषण की कमी न होने दें| हमेशा सक्रिय रहें | शारीरिक परिश्रम ज्यादा करें ,जितना संभव हो पैदल चलें और खूब मेहनत से काम करें | आपके शरीर की क्या क्या जरुरत है उन जरूरतों पर ध्यान दें ,संतुलित आहार लें | अपने व्यक्तित्व को निखारें समय के साथ चलें और अपनी कमियों पे ध्यान देकर अपनी जीवनशैली को सुधारें |

आशा है , Healthy lifestyle के ये जरुरी उपाय (tips ) आपके लिए मददगार साबित होंगे |

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